आज हम इस मकरसंक्रांति में कुछ ख़ास प्रकार की मठरी बनाने जा रहे है। जी हां आप सभी ने मेथी मठरी, पालक मठरी खाई होगी लेकिन आज हम तिल और मक्के के आटे की मीठी मठरी बनाने जा रहे है। यह मठरी खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होती है।

 

तिल और मक्के की मीठी  मठरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. मक्के का आटा – २ कप
  2. तिल – १/२ कप
  3. घी – ३ – ४ चमच्च
  4. गुड़ – १ कप
  5. पानी – १/३ कप
  6. तेल – तलने के लिए
  7. इलायची पाउडर – १/२ चमच्च
  8. काजू – १ चमच्च
  9.  बादाम – १ चमच्च

 

तिल की मीठी मठरी बनाने की विधि

सबसे पहले पानी और गुड़ को मिलाकर धीमी आंच में गरम करें चमच्च से लगातार चलाते रहे। गुड़ घुलने तक गरम करें. जैसे ही गुड़ घुल जाए गैस बंद कर दे। अब किसी बर्तन में मक्के के आटे को किसी बर्तन में  छान ले। अब इसमें मोयन वाला घी डालकर अच्छे से हांथो से मिलाये अब इसमें तिल इलायची पाउडर ,बारीक कटे हुए काजू और बादाम डालकर अच्छे से मिला लीजिये । अब  गुड़ वाले पानी की सहायता से आटे को अच्छे से गूंथ लीजिये। अब गुंथे हुए आटे को ढंकर ३० मिनिट के लिए सेट होने को रख दीजिये। गैस पर कढाई को गरम होने को रख दीजिये। जैसे ही कढ़ाई गरम हो जाए उसमे तलने के लिए तेल डालिये। तेल को गरम होने दीजिये। अब आटे के छोटे छोटे गोले ( नीबू के आकार के ) बना लीजिये। अब इन गोलों को हथेलियों की सहायता से चपटा तैयार करें। ऐसे ही आप सब मठरी तैयार  कर लीजिये।  अब इन मठरियों को गरम तेल में मध्यम आंच में  ब्राउन होने तक तले. इन तरह से आप सभी मठरी को तलकर निकाल। लीजिये तिल और मक्के की मीठी मठरी तैयार है।  इनको आप गरम या ठंडा किसी भी तरह से खा सकते है।

 

नोट :- आप इसमें काजू और बादाम चाहे तो मिला भी सकते है और नहीं भी. आपके ऊपर निर्भर करता है।  यदि आप मठरी ज्यादा मीठी खाना पसंद करते है तो गुड़ की मात्रा बढ़ा सकते है ।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *