Home / अचार / लाल मिर्च का भरवा अचार
12 March, 2015

लाल मिर्च का भरवा अचार

Comments : 2 Posted in : अचार, खट्टा, तीखा, नमकीन on by : Suneel Kushwaha Tags: , , , , ,

लाल मिर्च का भरवा अचार

लाल मिर्च का भरवा अचार बनारस का प्रसिद्ध अचार है. खाने में बड़ा ही लजीज और आसान तरीके सा बनाया गया है.उत्तर भारत में लाल मिर्च का भरवा आचार आपको घर घर में मिलेगा। हमारे उत्तर भारत में ठंड के मौसम में सभी प्रकार के अचार बनाये जाते है, जैसे नीबू का अचार,अदरक मिर्ची का अचार,सूरन का अचार मिक्स सब्जियों का अचार आदि। खाने में सब्जी मिले न मिले अचार मिल जाए तो हमें किसी भी चीज की जरुरत नहीं होती। मुझे पराठो के साथ अचार बहुत पसंद है, खासकर आलू के पराठो के साथ यदि लाल मिर्च का भरवा अचार मिल जाए तो खाने का आनन्द आ जाता है। तो आईये आज हम लाल मिर्च का भरवा अचार बनाते है. लाल मिर्च का भरवा अचार खाने में थोड़ा तीखा और खटास से भरा है। हम लाल मिर्च के भरवा अचार में थोड़ा अमचूर डालते है जिससे लाल मिर्च का अधिक तीखा पन कम हो सके। लाल मिर्च के भरवा अचार के लिए हमें क्या क्या चाहिये आईये देखते है।

लाल मिर्च के भरवा अचार के लिए आवश्यक सामग्री

  1. लाल मिर्च : 15 – 16
  2. सरसों का तेल : 2 कप
  3. हींग : ¼ चमच्च
  4. राई : ½ कप
  5. मेथी दाना : ¼ कप
  6. मोटी सौफ: 2 चमच्च
  7. अमचूर पाउडर : ½ कप
  8. कलौंजी (onion seed ): 2 चमच्च
  9. जीरा : 2 चमच्च
  10. हल्दी : 1½ चमच्च
  11. नमक : 2 – 3 चमच्च

लाल मिर्च का भरवा अचार बनाने की विधि

सबसे पहले लाल मिर्च को धो ले। लाल मिर्च को धोने के बाद किचन टॉवल से अच्छे से पोंछ ले.लाल मिर्च को पोछने के बाद धूप में 1 – 2 घंटे के लिए रख.दे। हमने मिर्च को धूप में इसलिए रखा है की मिर्च में जो भी नमी है वो खत्म हो जाये और अचार ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रहे। जब तक लाल मिर्च धूप में सूख रही है तब तक हम लाल मिर्च के भरवा आचार के लिए मसाले तैयार कर लेते है।सबसे पहले आप मसालों को साफ़ कर ले। अब एक कढ़ाई में बिना तेल डाले हमे एक एक करके सभी मसाले थोड़ा भूनना है(कलौंजी को छोड़कर )।कढ़ाई में जीरा डालकर हल्का सेक ले और किसी दूसरे बर्तन में पलट ले। अब उसी कढ़ाई में राई को चटखने तक भून ले और उसे भी पलट ले। उसके बाद उसमे सौफ डालकर हल्का कलर बदलने तक सेक ले और बर्तन में पलट ले। अब उसी कढ़ाई में मेथी दाना डालकर हल्का गरम होने तक भून ले और पलट ले। अब कढ़ाई में पूरा सरसों का तेल डालकर धीमी आंच में अच्छे से गरम करें। तेल जब गरम हो जाए तब उसमे हींग डालकर तुरंत गैस बंद कर दे. तेल को थोड़ा ठंडा होने दीजिये ।जब तक तेल ठंडा हो रहा है हम सभी साबुत मसालो को मिक्सर में दरदरा पीस लेते है(कलौंजी को छोडकर )। अब मिर्च के डंठल को ऊपर से काट दे. एक चमच्च या चाक़ू की सहायता से मिर्च के अंदर के सारे बीज को निकाल दे और मिर्च को पूरी तरह खाली कर दे जिसे मसाला अच्छे से भरा जा सके। अब एक बड़े बर्तन में सभी मसाले रख ले. अब उसमे हल्दी, नमक ,अमचूर , कलौंजी डालकर अच्छे से मिलाये। सभी मसालों को मिलाने के बाद उसमे गरम किया हुआ सरसों का तेल डालकर चमच्च से मिला दे। अब एक एक मिर्च को उठाकर अच्छे से उसके अंदर मसाले भर दे.इस तरह से आप सभी मिर्चो में मसाला भर दीजिये। लीजिये ;लाल मिर्च का भरवा अचार तैयार है। आप इसे कांच की बरनी में या प्लास्टिक के किसी भी कन्टेनर में भर दीजिये। लाल मिर्च के अचार को कन्टेनर में भरने से पहले गरम किया हुआ तेल जो आपने मसालों में डाला है वही तेल 2 चमच्च कन्टेनर में डाल दे फिर भरी हुई लाल मिर्च डालें। यदि लाल मिर्च में मसाला भरने के बाद मसाला और तेल बच गया है तो उसे लाल मिर्च के ऊपर डाल कर ढक्कन लगा दे अब तैयार लाल मिर्च के भरवा आचार को 5 – 6 दिनों तक धूप में रख दे। लाल मिर्च का भरवा अचार 1 – 2 महीने में खाने के लिए तैयार हो जायेगा।

टिप्स : यदि आप लाल मिर्च के भरवा अचार को ज्यादा दिनों तक रखना चाहते है तो अचार को पूरी तरह से तेल में डुबोकर रखें। इसके लिए तेल कच्चा उपयोग न करें बल्कि गरम तेल डालें। जैसा की हमने मसालों में तेल डाला था। लाल मिर्च के भरवा अचार में आप् नमक की मात्रा अपने स्वादनुसार बड़ा सकते है

 

2s COMMENTS

2 thoughts on : लाल मिर्च का भरवा अचार

  • Ram Prakash Dewakar
    May 6, 2016 at 2:21 am
     

    Bahut achchha hai

  • Ram Prakash Dewakar
    May 6, 2016 at 2:22 am
     

    बहुत अच्छा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *