आज हम तिल और मूंगफली के लड्डू बनाएंगे। ठण्ड का मौसम हो या मकर संक्रांति का त्यौहार हमारे घरो में तरह तरह के लड्डू बनाये जाते है. चाहे वो तिल और गुड के हो या मेथी के या आटे के। ठण्ड के मौसम में लड्डू खाने का एक अपना अलग ही मजा है.तिल बहुत गरम होता है इसलिए इसे हमेशा जनवरी और फ़रवरी की कड़कड़ाती ठण्ड में बनाया जाता है तिल और मूंगफली से बने लड्डू जल्दी खराब भी नहीं होते है इसलिए इसे 1 महीने तक एयरटाइट डिब्बे में रखा जा सकता है इन लड्डुओ में बहुत ज्यादा एनर्जी होती है और खाने में बड़े स्वादिस्ट लगते है।

 

तिल और मूंगफली के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. तिल सफ़ेद : 500 ग्राम
  2. गुड : 400 – 500 ग्राम
  3. घी: 3 – 4 चमच्च
  4. मूँगफली : 250 ग्राम

 

तिल और मूंगफली के लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले तिल को अच्छे से साफ़ करके धो ले और एक सूती कपडे में पतला पतला फैलाकर धुप में सुखा ले। यदि आपके पास तिल को धोने का समय नहीं है तो आप इसे एक पतले सूती कपडे से हल्का पोंछ ले। उसके बाद गुड को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले. अब मूंगफली को साफ़ करके एक कढ़ाई में बिना घी के सेकें। मूंगफली को लगातार चलाते रहे ।चलाते चलाते आप देखेंगे की मूंगफली का रंग बदलने लगा है और अच्छी सी खुसबू आने लगी है। अब गैस बंद कर दे। मूंगफली को थोड़ा ठंडा होने पर दोनों हाथो से मसले जिससे उसका छिलका निकल जाए। उसे आप थाली में या सूपे में ड़ालकर फटक दे जिससे उसका पूरा छिलका निकल जाए। अब उसे मिक्सर में दरदरा पीस ले। अब तिल को अलग पैन में बिलकुल धीमी आंच में ( बिना घी डालकर ) हल्का रंग बदलने तक भुने। जब तिल भून रहा होता है तो उससे चट चट की आवाज आती है लेकिन तिल को लगातार कलछी से चलाते रहे क्योँकि तिल बहुत जल्दी जलती है और तिल के ज्यादा भुनने पर लड्डू कड़वे हो जाते है। आप तिल को हाथो में लेकर भी चेक कर सकते है की तिल भुना है या नहीं आप थोड़ा सा तिल अपने अंगूठे और ऊँगली से मसल कर देखिए अगर वह पाउडर हो रहा है तो भून गया है अब लड्डू बनाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री तैयार है। अब एक मोटे तली की कढ़ाई में 1 – 2 चमच्च घी डालकर बिलकुल धीमी आंच पर गरम कीजिये। जब घी थोड़ा गरम हो जाए तब उसमे गुड को डालकर कलछी से लगातार चलाते रहे जैसे ही गुड पिघल जाए उसमे भुना हुआ तिल और दरदरी पीसी मूंगफली डालकर कलछी से अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दे। तिल और मूंगफली के मिश्रण को ठंडा न होने दे बल्कि कढ़ाई को आंच से उतारे और हाथो में थोड़ा घी लगाये और 1 चमच्च मिश्रण हाथ में लेकर नीबू के आकार के छोटे छोटे लड्डू बना ले इस तरह से आप पूरे मिश्रण से लड्डू बना लीजिये। गरमागरम लड्डू तैयार है। आप इसे तुरंत ना खाए बल्कि 1 – 2 घंटे के लिए खुली हवा में सेट होने को रखे दे जिससे लड्डू अच्छे से बंध जाए और बिखरे नहीं।आप तैयार ठन्डे लड्डुओं को एयरटाइट डिब्बे में रख दे। जब मन चाहे तब आप लड्डू खाए और दोस्तों को भी खिलाये।

 

टिप्स :- यहाँ पर हमने आपको गरम मिश्रण से लड्डू बनाने को कहा है क्योँकि यदि मिश्रण ठंडा हो गया तो लड्डू नही बंध पाएंगे। इसी तरह से आप काली तिल के भी लड्डू बना सकते है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *