साबूदाना व्रत का ख़ास व्यंजन है ।साबूदाना के लड्डू को बहुत सरल तरीके से घर में बनाया जा सकता है। व्रत के प्रारंभ होते ही हम यही सोचते है की क्या खाकर व्रत रखा जाए। इसके लिए हमारे पास सबसे अच्छा उदाहरण है साबूदाना। आप साबूदाना की खीर बना सकते है। चाहे तो साबूदाना के वड़े बना ले या साबूदाना की खिचड़ी।आज हम ये दोनों चीजे नहीं बनाएंगे बल्कि कुछ अलग बनायेंगे।जी हां आज हम साबूदाना के लड्डू बनाएंगे, है न कुछ नया। साबूदाना के लड्डू बनाने के लिए हमें ज्यादा चीजो की  आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए घी , शक्कर, साबूदाना और नारियल का बूरा बस यही चीजी हमें चाहिये।

 

साबूदाना के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. साबूदाना मीडियम : 1 कप
  2. नारियल का बूरा : 1 कप
  3. पीसी शक्कर : 1 कप
  4. घी ½ कप
  5. इलायची पाउडर : ½ चमच्च
  6. कालीमिर्च पाउडर : ¼ चमच्च
  7. काजू : 5 – 6
  8. बादाम : 5 – 6
  9. किशमिश : 5 – 6

 

साबूदाना के लड्डू बनाने की विधि

  1. साबूदाना के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले हमें साबूदाना को भूनना है। इसके लिए एक कढ़ाई को गरम होने को रखें। कढ़ाई में साबूदाना डालकर धीमी आंच में भूने। साबूदाना को लगातार चलाते रहे। साबूदाना को भुनने में करीब 20 – 25 मिनिट लगेंगे। भुना हुआ साबूदाना एक दम अलग सा दिखेगा। साबूदाना भुन गया है या नहीं इसे चेक कर सकते है। आप 2 – 3 साबूदाना को खाकर देखें। चबाने पर एक दम कुरकुरा सा अहसास होगा और घुल जाएगा। साबूदाना के लाइट ब्राउन होने पर गैस बंद कर दे।
  2. साबूदाना को थोड़ा ठंडा होने पर मिक्सर में पीस कर पाउडर बना ले।
  3. काजू और बादाम को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।
  4. एक दूसरे कढ़ाई में बिना घी डाले नरियल भूनना है। साबूदाना के लड्डू के लिए नारियल को 2 – 3 मिनट तक भूनेंगे। 2 – 3 मिनिट के बाद गैस बंद कर दे।
  5. अब एक कढ़ाई में घी डालें।घी जब थोड़ा गरम हो जाए तब उसमे सभी कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें। किशमिश को नहीं भुनगे। ड्राई फ्रूट्स को थोड़ा तलने के बाद गैस बंद कर दे।
  6. अब उसी में साबूदाना का पाउडर , नारियल का बूरा, चीनी, काली मिर्च पाउडर, किशमिश और इलायची पाउडर  डालकर अच्छे से मिलाये।
  7. साबूदाना का  मिश्रण जब थोड़ा गरम रहे तभी मनचाहे अकार के लड्डू बना ले। लीजिये साबूदाना के लड्डू तैयार है।
  8. साबूदाना के लड्डू को थोड़ा ठंडा होने पर एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें।

 

टिप्स :- साबूदाना के लड्डू के लिए आप शक्कर की मात्रा अपने स्वादनुसार बड़ा सकते है।

 

2 thoughts on “साबूदाना के लड्डू

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *