Home / दाल / तुअर दाल फ्राई ( Tuar Dal Fry )
13 March, 2015

तुअर दाल फ्राई ( Tuar Dal Fry )

Posted in : दाल, व्यंजन on by : Subhadra Kushwaha Tags: , , , , ,

तुअर दाल फ्राई

तुअर दाल फ्राई खाने में बड़ी स्वादिस्ट होती है। अरहर की दाल प्रोटीन और नुट्रिशन से भरी है। ये हमारे प्रतिदिन के खाने का सामान्य व्यंजन है. जब तुअर की दाल में घी और हींग का छौंक  लगाते है तो  दाल का स्वाद और  अधिक बढ़ जाता है। गरमा गरमा चावल के साथ जब तुअर दाल फ्राई मिल जाती है तो हम भूंख  से अधिक खाना खा लेते है. अरहर की दाल को हम नमक, हल्दी और पानी के साथ पकाते है। दाल के पकने के बाद घी से छौंक लगाते है। वैसे तो अरहर की दाल को हम दो – तीन तरीको से बना सकते  है। पहला तरीका है दाल को पकाने के बाद छौंक लगाना। दूसरा तरीका है पहले ही कुकर में तड़का देकर दाल पका लेना। तो आज हम यहाँ पहले तरीके से दाल बनाएंगे।

तो आज हम क्यों न दोपहर के खाने में तुअर दाल फ्राई बनाये।

तुअर की दाल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. तुअर की दाल (अरहर की दाल) : 1  कप
  2. घी : 3 चमच्च
  3. प्याज :1 बारीक कटा
  4. टमाटर : 1 बारीक कटा
  5. हरी मिर्च : 2 – 3 बारीक कटी
  6. हरा धनिया : 2 – 3  चमच्च बारीक कटा
  7. राई:  1 / 4 चमच्च
  8. जीरा : 1 / 2 चमच्च
  9. हल्दी :1 / 4 चमच्च
  10. हींग ; 1 चुटकी
  11. करी पत्ता : 5 – 6
  12. पानी : 2 कप
  13. नमक स्वादनुसार

तुअर दाल फ्राई बनाने की विधि

सबसे पहले तुअर दाल को साफ़ कर ले। तुअर दाल को साफ़ करने के बाद धो ले। दाल को धोने के बाद पानी में 30 मिनिट तक भिगोकर रखें। 30 मिनिट के बाद अरहर दाल को पानी से निकालकर कुकर में डालें। अब उसमे 2  कप पानी,हल्दी और नमक डालकर गैस में चढ़ा दे. अब कुकर में एक सीटी होने पर गैस धीमा करके 2 – 3 मिनिट तक और पका ले और उसके बाद गैस बंद कर दे ।जब तक हम तड़के की तैयारी कर लेते है। प्याज को छील कर धो ले। इसके बाद बारीक टुकड़ो में काट ले. अब टमाटर और हरी मिर्च को धो ले। अब इसे भी बारीक टुकड़ो में काट ले। अब एक कढ़ाई में घी डालकर गरम करें। घी जब गरम हो जाए तब उसमे राई डालें। राई जब चटखने लगे तब उसमे जीरा डालकर चलाये। उसके बाद उसमे करी पत्ता ,हरी मिर्च और हींग डालें। मसाला को थोड़ा चलाने के बाद उसमे प्याज  डालकर सुनहरा होने तक भूने। जैसे  प्याज सुनहरा हो जाए तब उसमे बारीक कटा टमाटर और थोड़ा नमक डालकर अच्छे से चला दे। हमने इसमें नमक इसलिए डाला है की टमाटर जल्दी गल जाए। जब सभी मसाले कढ़ाई में घी छोड़ने लगे तब उसमे कुकर का ढक्कन खोलकर दाल डालें और कढ़ाई में 1 – 2 मिनिट के लिए ढक्कन लगा दे.ढक्कन  लगाने से सभी मसालों की खुसबू दाल में अच्छे से मिल जाएगी। अब गैस बंद करके दाल को किसी दूसरे बर्तन में पलट ले। बारीक कटा धनिया ऊपर से दाल में डालें.  लीजिये गरमा गरम तुअर दाल फ्राई तैयार है। गरमा गरम तुअर दाल  फ्राई को चावल के साथ सर्व करें ।

टिप्स : आप तुअर  दाल को ज्यादा न गलाएं बल्कि थोड़ा दाने दार रखें। हलकी दानेदार पकी हुई दाल खाने में ज्यादा स्वादिस्ट लगती है। यदि दाल गाढ़ी लग रही है तो उसमे कभी भी कच्चा पानी न डालेँ। बल्कि उबला हुआ पानी दाल में डालें। कच्चा पानी डालने  का स्वाद खराब हो जाता है। दाल में नमक आप अपने स्वादनुसार डालें।

Related Post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *