Home / स्वाद / खट्टा / दही वड़े (Dahi Vadey)
10 March, 2015

दही वड़े (Dahi Vadey)

Posted in : खट्टा, व्यंजन on by : Subhadra Kushwaha Tags: , , ,

त्योहारों का मौसम हो और घर में दही वडा न बने ऐसा हो ही नहीं सकता। जिसमे दही की खटास हो और इमली का चटपटा स्वाद ,सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। दही वड़े सूखे भी खाए जाते है और दही के साथ भी खाए जाते है। ।दही वड़ा  तो दो तरीको से बनता है एक तो उड़द दाल और मूंग दाल से और दूसरा सिर्फ उड़द दाल से। आज हम यहाँ पर उड़द दाल और मूंग दाल से वड़े बनाएंगे।

दही वड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. धुली उड़द दाल : 250 ग्राम
  2. चना दाल : 2 चमच्च
  3. धुली मूंग दाल: 50 ग्राम
  4. दही : 500 ग्राम
  5. हरी मिर्च : 4 – 5
  6. अदरक:  3 – 4 टुकड़े
  7. साबुत जीरा : 3  चमच्च
  8. काला नमक: 1 चमच्च
  9. हींग : ¼ चमच्च
  10. इमली : 100 ग्राम
  11. हल्दी : ¼ चमच्च
  12. हरा धनिया : 2 चमच्च
  13. सादा नमक स्वादनुसार
  14. तलने के लिए तेल
  15. पानी आवश्यकतानुसार

दही वड़े बनाने का तरीका

दाल को पीसना है

सबसे पहले तीनों दालों को साफ़ कर  ले। उसके बाद तीनों दालों को अलग अलग बर्तन में पानी डालकर रात भर भिगो कर रखिये। सुबह तीनों दालों को अच्छे से धोकर एक छलनी में रखिये जिससे उसका अतिरिक्त पानी निकल जाए। जब तक दाल का पानी निथर रहा है तब तक हम अदरक मिर्च को साफ़ कर लेते है। अदरक को धोकर छील ले और छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।  मिर्च के डंठल को तोड़ कर धो ले और दो तीन टुकड़ो में काट ले। अब जार में तीनों  दाल ,अदरक और हरी मिर्च डालकर पीस ले। दाल पीसते समय पानी ज्यादा  न डालें। जरुरत हो तभी पानी डालें। दाल को हल्का सा दरदरा पीसे। पीसी दाल को अब बड़े बर्तन में निकाले जिससे दाल फेटने में आसानी हो.

तवे पर जीरा भूनना है

अब एक तवे पर बिना तेल डाले साबुत जीरा डालकर खुसबू आने तक भूने। हल्का सा ठंडा होने पर दरदरा पीस कर एक कटोरी में रखें।

दाल को फेंटना है

अब पीसी हुई दाल में 2 चुटकी हींग ,एक चुटकी हल्दी,थोड़ा सा नमक ( नमक पीसी हुई दाल में कम डालें क्योँकि हम दही भी नमक डालेंगे और वड़े वाले पानी में भी ) और 1½  चमच्च भूना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से दाल को फेट ले। दाल अच्छे से फेट गयी या नहीं इसको आप चेक कर सकते है। एक कटोरी पानी में 1 चमच्च पीसी दाल डालकर देखें. य़दि दाल पानी के ऊपर आ जाए तो वह फेट गयी है और यदि दाल कटोरी में नीचे तली में बैठ गयी है तो वह अच्छे से नहीं फिटी है उसे और फेंटना है। अब फिटी हुई दाल को ढँककर रख दे।

वड़े के लिए दही तैयार करेंगे

एक बाउल में दही को मथनी से फेंट लीजिये। अब दही में  ½ चमच्च नमक मिला कर साइड में रख दीजिये।

दही वडे के लिए इमली की चटनी तैयार करेंगे

इमली की चटनी बनाने से पहले इमली को अच्छे से साफ़ करके दाने निकाल दीजिये। अब एक बर्तन में 1½  कप गुनगुना पानी डालकर इमली को उसमे 10 – 15  मिनिट के लिए रख दे। 15 मिनिट के बाद इमली को हाथों से मसल कर गूदे को निकाल ले। अब तैयार पल्प में थोड़ा सा गुड़ और थोड़ा सा लालमिर्च पाउडर और जरा सा नमक डालें और  5 – 6 मिनिट तक पका ले। लीजये इमली की चटनी तैयार है।

दही वडा के लिए मसाला

  1. काला नमक
  2. लालमिर्च पाउडर
  3. भुना जीरा पाउडर
  4. हरा धनिया

वडा तलने की तैयारी

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में इतना पानी लीजिये की उसमे तले हुए बड़े डूब जाए। अब उस पानी में थोड़ा नमक डालकर गुनगुना कर लीजिये। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। जब तक तेल गरम हो रहा है हम वड़े के लिए हल्दी और हींग वाला घोल तैयार करेंगे। एक छोटी कटोरी में एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी हींग डालकर उसमे 1  कप पानी डालकर अच्छे से मिला ले। दाल की पिट्ठी लेने से पहले आप हींग और हल्दी वाले पानी को हाथ में लगा ले इससे दाल हाथ में चिपकेगी नहीं और हींग की खुसबू वड़ो से बहुत अच्छी आएगी। आप जब भी  वड़े बनाये ये हल्दी और हींग वाला पानी हाथ में लागाते जाए.अब तैयार दाल की पिट्ठी को हाथ में लेकर गोल या चपटे आकार  में वड़े बनाये और बीच में ऊँगली से छेद कर दे और कढ़ाई में डालें। एक बार में कम  से कम 3 – 4 वड़े कढ़ाई में आ जाएंगे। मध्यम धीमी आंच में वड़ो को अच्छे से सुनहरे होने तक तल ले। हम वड़ो  को धीमी आंच में इसलिए तलते है की वो अन्दर से अच्छे से पक जाए। क्योकि तेज आंच में वडो को तलने पर वो ऊपर से सुनहरे तो हो जाते है पर अंदर से कच्चे रह जाते है।तले हुए वडो को पेपर नैप्किन में निकाल ले और गुनगुने नमक वाले पानी में डालते जाए.  इसप्रकार से आप पूरे दाल की पिट्ठी से वड़े तल ले। और गुनगुने किये हुए पानी में डाल दे। 15 – 20 मिनिट के बाद वड़े नमक मिले पानी में अच्छे से भीग जाएंगे।

दही वड़े को सर्व करने का तरीका

अब  नमक मिले पानी से एक एक वड़ो को निकालिये और हथेलियों से दबाकर अतिरिक्त पानी को निकाल कर नमक मिले दही( जो दही अपने मथ कर तैयार किया उसमे से एक छोटी कटोरी बचा ले ) में डाल  दीजिये। अब प्लेट  में एक दही वडे को निकाल कर रखें। उसके ऊपर थोड़ा सा और दही डालें (एक कटोरी दही जो आपने अलग से  निकाल कर रखा है वही दही दोबारा दही वडे पर डालना है.अब उसमे ऊपर से थोड़ा भुना हुआ जीरा पाउडर , थोड़ी सी लालमिर्च पाउडर और थोड़ा काला नमक डालें। अब तैयार दही वडे के ऊपर आप अपनी पसंद के अनुसार इमली चटनी डालें और हरे धनिया से सजाये।

टिप्स :- यदि आपको हाथ से वड़े बनाते नहीं बन रहा है तो आप परेशान न हो। इसके लिए एक तरीका आप अपना सकते है। एक प्लेन प्लेट को उल्टा करके रखिये। एक साफ़ कपडे को पानी में गीला करके निचोड़ ले। इसके बाद गीले कपडे को प्लेट के ऊपर अच्छे से फैला दे। कपडे के ऊपर थोड़ा हल्दी और हींग  वाला पानी लगाकर 1 – 2  चमच्च दाल की पिट्ठी डालकर हलके हाथो से गोलाकार में फैला दे।  अब धीरे से कपडे को उठाकर दूसरे हाथ  में वड़े  को लेकर तेल वाली कढ़ाई में डालकर तल ले।

Related Post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *