साबूदाना के वड़े फलाहारी व्यंजन होने के साथ साथ स्नैक्स के रूप में भी खाए जाते है। आप साबूदाना को किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते है.अगर आपके घर में मेहमान आ रहे है तब भी आप साबूदाना के वड़े खिलाकर खाकर ख़ुश कर सकते है। साबूदाना के वड़े के लिए मीडियम साबूदाना और मोतीचूर साबूदाना दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है। साबूदाने के वड़े हरी धनिया की चटनी के साथ खाने में बड़े स्वादिस्ट लगते है।

 

साबूदाना के वड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. साबूदाना : 1 1 / 2  कप
  2. उबले आलू : 3
  3. मूंगफली पाउडर भुना हुआ : 1 कप
  4. जीरा : 1 चमच्च
  5. हरी धनिया :2 चमच्च  बारीक कटी
  6. हरी मिर्च : 2 – 3 बारीक कटी
  7. कुटी काली मिर्च : 1 / 4 चमच्च
  8. अदरक : 1 / 2 चमच्च बारीक कटा
  9. सेंधा नमक : स्वादनुसार
  10. तलने के लिए  तेल 

 

साबूदाना के वड़े बनाने की विधि

सबसे पहले साबूदाना को पानी में  2 – 3 बार अच्छे से धो ले। अब साबूदाना को 2 – 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दे। आलू को उबालकर छील ले। आलू को छोटे छोटे टुकड़ो में कर ले। मूंगफली को तवे पर बिना तेल डालें सेक ले। कम  से कम  2 – 3  मिनिट तक भूने। थोड़ा ठंडा होने पर छिलका निकाल दे. मूंगफली को मिक्सर में दरदरा पीस ले। अब वडे  के लिए मिश्रण तैयार करेंगे। यदि साबूदाना में अतिरिक्त पानी है तो निकाल दे। अब एक बर्तन में भीगा हुआ साबूदाना ,उबला आलू , मूंगफली, बारीक कटी  हरी मिर्च। हरी धानिया ,जीरा , सेंधा नमक , अदरक, और कुटी हुयी कालीमिर्च डालकर अच्छे से मिलाये। साबूदाना के वडे के लिए मिश्रण  तैयार है। अब एक कढ़ाई में साबूदाना के वडे तलने के लिए तेल गरम होने को रखें। जब तक तेल गरम हो हो रहा है तब तक हम साबूदाना के वडे के मिश्रण से गोले बनाएंगे।  1 – 2  चमच्च मिश्रण हथेली में लेकर नीबू के बराबर गोले बना ले। अब गोले को  दोनों हाथो से दबाकर थोड़ा चपटा कर ले। इस तरह से पूरे मिश्रण से साबूदाना के वडे बना ले। अब 3 – 4  वड़ो को गरम तेल में मध्यम धीमी आंच में पलट पलट कर तल ले। वड़ो को सुनहरा होने तक तले। साबूदाना के वड़ो को पेपर नैपकिन में निकाल ले जिससे अतिरिक्त तेल निकल जाए। गरमा गरमा साबूदाना के वड़ो को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

 

टिप्स :- यदि आप साबूदाना के वड़े उपवास के लिए बना रहे है ,तो सेंधा नमक डालें और यदि आप स्नैक्स के लिए बना रहे है तो आप सादा नमक इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

3 thoughts on “साबूदाना के वड़े

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *